करियर आलेख (बैंकिंग सेवा)

करियर आलेख (बैंकिंग सेवा)
आज सृष्टि के बदलते परिदृश्य में जीवनयापन के असीमित विकल्प हमारे सामने हैं। तकनीक के बढ़ते कदमों ने आज कुछ भी असंभव नहीं रहने दिया है जरूरत बस दृढ़ निश्चय की है। बैंकिंग सेवा ऐसा ही एक विकल्प है जहां रोजगार की नित नई संभावनाएं बन रही है। अगर आप किसी भी बैंक में काम करना चाहते हैं तो सबसे पहले आप निश्चित कीजिए कि आप किस तरह की नौकरी के लिए आवेदन करना चाहते हैं ।क्योंकि बैंक में भर्ती के लिए कुछ परीक्षाएं आप 12वीं कक्षा पास करने के बाद दे सकते हैं और कुछ पोस्ट के लिए ग्रेजुएट होना आवश्यक है। आर.बी.आई, एस.बी.आई बैंकों व पी.ओ की पोस्ट के लिए ग्रेजुएट होना जरूरी है। बैंकिंग फील्ड में भर्ती के लिए बड़ी परीक्षा आई.बी.पी.एस की ओर से आयोजित की जाती है। यह 19 राष्ट्रीकृत बैंकों के क्लर्क और पी.औ भर्ती के लिए होती है। 12 वीं कक्षा पास उम्मीदवार क्लर्क कैडर , और डेटा एंट्री की परीक्षा दे सकते हैं ।इसके लिए बैंक अपनी वेबसाइट पर भर्ती के लिए अधिसूचना जारी करते हैं। वहीं से उम्मीदवार ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

परीक्षा के दो चरण होते हैं पहला ऑनलाइन बहुविकल्पी परीक्षा और उसमें पास होने के बाद इंटरव्यू होता है। बैंक की परीक्षा में आने वाले विषय इस प्रकार से हैं-

  1. रीजनिंग (Reasoning)
  2. क्वालिटेटिव एप्टीट्यूड  (Qualitative aptitude)
  3.  कंप्यूटर नॉलेज (Computer knowledge)
  4. जनरल नॉलेज (G.K.)
  5. अंग्रेजी (English)

कैसे करें तैयारी

बैंकिंग सेक्टर में नौकरी पाने के लिए एनालिटिकल स्किल्स जल्द से जल्द केल्कुलेशन करने की क्षमता और कंम्प्युूटर ज्ञान बेहद जरूरी है। इन सभी चीजों की तैयारी करने के लिए आप पिछली साल का प्रशनपत्र देखकर निरंतर अभ्यास करें ।तैयारी करते समय ज्यादा ध्यान टाइम मैनेजमेंट यानी कितने समय में कितने सवाल हल करते हैं इसका अभ्यास करें। योजना बना कर पड़े कोचिंग सेंटर भी जा सकते हैं लेकिन सेल्फस्टडी पर अधिक ध्यान देने की आवश्यकता है। इंटरव्यू की तैयारी वैसे तो कोचिंग सेंटर में मॉक टेस्ट (Mock Test) के माध्यम से कराई जाती है लेकिन आप स्वयं अपना आत्मविश्वास बढ़ाने के लिए घर के सदस्यों के साथ अभ्यास कर सकते हैं।

सफलता का मूल मंत्र है अभ्यास इसलिए परीक्षा प्रणाली समझकर निरंतर अभ्यास करें।

बैंकिंग सेक्टर सामान्य जानकारी