जानिए क्या है वेट मार्केट्स (wet markets)

वेट मार्केट्स / wet markets

चीन के वुहान में हुआन सी फूड मार्केट जोकि कोरोना वायरस के फैलने का केंद्र माना जाता है। एक प्रसिद्ध मार्केट है चीन की इस प्रसिद्ध मार्केट को वेट मार्केट कहा जाता है ।

क्या खास बात है उस मार्केट में आइए इसके बारे में जाने

    • वेट मार्केट -इस बाजार में तंग गलियां है और खुले आसमान के नीचे ही जीवित  पशु ,पक्षी ,पालतू जानवर, जंगली जानवर, जलीय जीव, ध्रुवीय जानवर(polar animal) ,सांप, बिच्छू ,चमगादड़ ,कुत्ते, खरगोश ,कछुए ,पेंग्विन ,कॉकरोच, चीटियां, दीमक ,टिड्डे(Grasshopper) आदि सभी जानवर खाने के लिए बेचे जाते हैं ।
    • यह बाजार अधिकतर जीवित जानवरों का ही बाजार होता है जो पिंजरा में डरे सहमे मौत का इंतजार कर रहे होते हैं और ग्राहक को बेचने के बाद ही उन्हें काटा जाता है।
    •  वेट मार्केट पूरी तरह से गीली रहती है क्योंकि खून से लथपथ फर्श साफ करने के लिए फर्श को बार-बार धोया जाता है और जलीय जीवो(aquatic animal) को रखने के लिए साथ ही साथ कुछ मरे हुए जानवरों को रखने के लिए बर्फ का प्रयोग किया जाता है,जो लगातार  पिघलती रहती है इसलिए यह मार्केट वेट मार्केट कहलाई जाती है।
    •  इस तरह के बाजार दुनिया में कई जगह हैं इनमें प्रमुख स्थान है चीन, हांगकांग और सिंगापुर ।
    • हालांकि इन बाजारोका विरोध पशु अधिकार कार्यकर्ताओं ने समय-समय पर किया क्योंकि यहां पर विलुप्त होने वाली  प्रजातियों के जानवरों की भी खरीद-फरोख्त होती है।
    •  यह बाजार बड़ी-बड़ी बीमारियों के कारण भी रहे हैं जैसे- बर्ल्ड फ्यू(bird flu) ,स्वाइन फ्लू(swine flu), इबोला(ebola),  सार्स(sars) । 2003 ईस्वी में सार्स फैलने के बाद इन पर अस्थाई(temporary) रूप से प्रतिबंध(ban) लगा दिया गया था।
  • विश्व स्वास्थ्य संगठन(WHO), कई वैज्ञानिकों, चिकित्सकों और कार्यकर्ताओं ने कोविद-19(COVID-19) के प्रसार के बाद वेट मार्केट पर प्रतिबंध लगाने का आह्वान किया है। हालांकि ,चीन ने कुछ समय तक वेट मार्केट को बंद रखा परंतु उसे अब पुनः खोल दिया।पूरा विश्व इसका विरोध कर रहा है।
सामान्य जानकारी