मित्रता का पिरामिड (Pyramid)

मित्र का स्थान दुनिया में सबसे ऊंचा स्थान है , क्योंकि रिश्ते नाते तो भगवान बना कर भेजता है परंतु मित्र का चयन हम स्वयं करते हैं। अतः यह  जिम्मेदारी, स्नेह, प्रेम और विश्वास का प्रतीक होते हैं। कहा भी गया है “मित्र वह नहीं होते जो दुख में काम आए, मित्र वह होते हैं जो दुख को आने भी न दे “।

मित्रता एक पवित्र रिश्ता हैं, साथ ही साथ बहुत नाजुक रिश्ता भी है। सभी मित्र समान नहीं होते आज हम ऐसे ही विशेष प्रकार के मित्रों की जानकारी साझा करेंगे।

मित्र/friend (Pyramid)

परम मित्र – परम  मित्रों का स्थान सभी मित्रों में सबसे ऊंचा है क्योंकि इन मित्रो को अपनी परेशानी  बताने की जरूरत नहीं होती , यह स्वयं ही हमारी मनोदशा देख कर सब समझ जाते है। साथ ही साथ वह सही मार्गदर्शन करते है। ऐसे मित्र एक दूसरे के लिए सर्वस्व त्यागने को तैयार रहते हैं।ऐसे मित्र बहुत ज्यादा नहीं होते सिर्फ एक मित्र ही ऐसा मिल जाए तो उसे परमात्मा की देन माना जाता है। उदाहरण – कृष्ण और सुदामा।

घनिष्ठ मित्र – यह मित्र सुख-दुख में हमारे साथ रहते हैं। मित्र की समस्या को अपनी समस्या समझ कर साथ देते हैं , सहायता करते हैं।  घनिष्ठ मित्र हमारे राजदार और पुराने मित्र होते हैं। इन्हें हम जिगरी दोस्त और लंगोटिया यार भी कहते हैं।

खास मित्र – खास मित्रों की विशेषता है कि वह हमारे जैसे ही आदतों के शिकार होते हैं फिर वह अच्छी हो या बुरी। ऐसे मित्र हमें बहुत प्रिय होते हैं क्योंकि वे हमारे मानसिक तनाव को काफी कम करते हैं। यह मित्र कभी-कभी आदतों के साथ-साथ समान व्यवसाय से जुड़े होने के कारण भी खास होते हैं। आदतों के उदाहरण – शराबी, जुआरी आदि। व्यवसाय के उदाहरण – समान व्यवसाय फैक्ट्री, दुकान , किसान या समान ऑफिस में कार्यरत।

सामाजिक व सांस्कृतिक मित्र – ऐसे व्यक्ति जो एक ही क्षेत्र, संस्कृति,भाषा , जाति,धर्म, संप्रदाय से संबंधित होते हैं। यह इसी आधार पर अच्छे मित्र बन जाते हैं। इस प्रकार के दोस्त मिलजुल कर त्यौहार मनाना, सांस्कृतिक कार्यक्रम करना तथा एक दूसरे को सहयोग करते हैं। इस प्रकार के मित्रों में परिवारिक संबंध भी विशेष महत्त्व रखते है।

आम मित्र – आम मित्र हमारे सहकर्मी ,पड़ोसी और ऐसे व्यक्ति होते हैं जिन्हें हम हमेशा एक औपचारिक मुस्कान के साथ मिलते हैं। बातचीत करते हैं और आगे बढ़ जाते हैं। यह मित्र हमें पल दो पल का सुकून देते हैं तथा हमारे लिए अच्छे भाव रखते हैं। ऐसे मित्रों की संख्या काफी ज्यादा होती है।

एक वफादार मित्र जीवन की औषधि होता है।

सामान्य जानकारी