मार्केटिंग और सेल में अंतर

कंपनी कल्चर का कुछ भाग कंपनी जिस रास्ते पर चलती है उस पर निर्भर करता है -यह वो पाठ है जो आप सफर में सीखते हैं।-जैफ बेजॉस के अनमोल विचार 

मार्केटिंग और सेल परस्पर एक दूसरे पर निर्भर है। दोनों ही एक लक्ष्य को साधने के अलग-अलग रास्ते हैं। अतः इन में तालमेल होना अति आवश्यक है। जिस उत्पाद की मार्केटिंग अच्छी है ,उसकी सेल स्वतः ही अच्छी हो जाएगी। इसी प्रकार इसका विपरीत भी हो सकता है।

मार्केटिंग/marketing और सेल/sales में अंतर
  • उपभोक्ता/consumer -आवश्यकताओं की पूर्ति के लिए वस्तुओं का उपयोग करने वालों को उपभोक्ता  कहा जाता है।
  • उत्पादक/producer-उत्पादक वह व्यक्ति है जो किसी वस्तु व सेवा का उत्पादन करता है।
  • उत्पादन/product -वस्तुओं तथा सेवाओं के सम्मिलित रूप को उत्पादन कहते हैं।
  • बाजार /market- बाजार  का अर्थ क्रताओ और विक्रेताओं के बीच किसी साधन या वस्तु के लेन देन के जाल सूत्र से है।

मार्केटिंग – मार्केटिंग को व्यवसाय विकास के लिए एक अति महत्वपूर्णसाधन के रूप में माना गया है। किसी भी उद्यम की सफलता के लिए यह एक महत्वपूर्ण कारक है।बड़े व्यापारियों के पास अपने उत्पादों और सेवाओं की  मार्केटिंग के लिए बहुत से कर्मचारी और संसाधन होते हैं। ताकि वह अपने उत्पादों का प्रचार प्रसार नई तकनीकों की सहायता से कर सकें। घरेलू तथा अंतरराष्ट्रीय स्तर पर लोगों को उत्पादों के प्रति आकर्षित किया जा सके। साथ ही साथ वैश्विक बाजार से प्रतिस्पर्धा, मूल्यों का निर्धारण, संरक्षण, त्रेता विक्रेताओं की बैठक, वितरण कार्यक्रम का आयोजन व  भागीदारी , विपणन सहायता स्कीम चलाना, अन्य माध्यमों से भी मूल्यांकन करना। यह सभी कार्य मार्केटिंग का हिस्सा होता है।

सेल बिक्री -जब ग्राहकों (उपभोक्ता) की सुख-सुविधा और जरूरत का ध्यान रखते हुए कोई उत्पादन बनाया जाता है।अंतिम लक्ष्य उस उत्पादन को उपभोक्ताओं तक पहुंचाना होता है। मार्केटिंग द्वारा हमने उपभोक्ता को जानकारी दे दी है।अब अगला कार्य सेल एजेंट उसे ग्रहाको को बेचने का काम करता है। सेल का एक मात्र उद्देश्य कंपनी द्वारा बनाए गए उत्पाद या सेवा को अधिक से अधिक बेचना व जो सेल का लक्ष्य उसे दिया गया है मासिक ,तिमाही या वार्षिक उसके हिसाब से लक्ष्य की प्राप्ति करना।

उदाहरण बीमा यह एक सेवा है। मार्केटिंग द्वारा सभी स्रोतों से इसकी पूर्ण जानकारी दी जाती है । बीमा के सेल एजेंट लोगों को इसे लेने के लिए प्रोत्साहित करते हैं।उनका लक्ष्य वार्षिक (कुछ संख्या ) होता है।

एंम्लॉयर /employer नहीं ,वह कस्टमर होता है जो वेतन देता है।

difference